विज्ञान के कुछ महत्‍वपूर्ण नियम

Some important rules of science in Hindi - विज्ञान के कुछ महत्‍वपूर्ण नियम

  1. बॉयल का नियम (Boyle's law) - "स्थिर ताप पर किसी गैस की निश्चित मात्रा का आयतन उसके दाब के व्‍युत्‍क्रमानुपाती होता हैै"
  2. चार्ल्‍स का नियम (Charles' law) - "स्थिर दाब पर किसी गैैस की नियत मात्रा का अायतन उसके परम ताप के अनुक्रमानुपाती होता है"
  3. एवोगाड्रो का नियम (Avogadro's law) - "समान ताप और दाब पर सभी गैसों के समान आयतन में अणुआें की सुख्‍या समान होती हैै"
  4. ग्राहम का गैसीय विसरण नियम (Graham's gaseous diffusion law) - "नियत ताप एवं दाब पर विभिन्‍न गैैसों के विसरण की आपेक्षिक गतियॉ उनके धनत्‍वाें के वर्गमूल के विपरीत अनुपात में होती है
  5. न्‍यूलैण्‍ड का अष्‍टक नियम (Nuland octaves rules) - "यदि तत्‍वों को उनके बढते हुऐ परमाणुु भारों के क्रम में सजाया जाय तो किसी भी तत्‍व से प्रारंभ करने पर आठवॉ तत्‍व प्रथम तत्‍व के समान ही गुण वाला होगा"
  6. डॉबर नियर का नियम (Dabur Near rule) - "तत्‍वों काेे तीन-तीन के समूह में इस प्रकार वर्गीकृत किया गया कि मध्‍यम तत्‍व का परमाणु द्रव्‍यमान अन्‍य दोनों तत्‍वाें द्रव्‍यमान का औसत था इस नियम को डॉबर नियर का ट्रायड का नियम कहा जाता था"
  7. मेंडलीफ का आवर्त नियम - "तत्‍वों के भौतिक और रासायनिक गुण उनके परमाणु भारों के आवर्त फलन होते हैं आधुनिक आवर्त नियम या मोंसले का आवर्त नियम - तत्‍वों के भौतिक एवं रासायनिक गुण उनके परमाणु संख्‍या के आवर्त फलन होतेे हैं"
  8. मात्रा क्रिया का नियम (Volume action rules) - "किसी पदार्थ की प्रतिक्रिया करने की गति उसकी सक्रिय मात्रा के समानुपाती होती हैै और रासायनिक प्रतिक्रिया की गति प्रतिकारक पदार्थों के सक्रिय मात्राओं के गुणनफल के समानुपाती होती है"
  9. ली-शातेलिए का नियम (Li-Shatelia,s law) - "यदि कोई उत्‍क्रमणीय प्रतिक्रिया साभ्‍यावस्‍था में हो और उसके ताप दाव या सांद्रण में परिवर्तन किया जाए तो साम्‍य उस दिशा अग्रसर होगा जिससे परिवर्तन का प्रभाव समाप्‍त हो जाए"
  10. प्‍लवन का नियम (plavan,s law) - "संतुलित अवस्‍था में तैरने पर वस्‍तु अपने भार के बराबर द्रव विस्‍थापित करती है"
  11. पास्‍कल का नियम (Pascal's law) - "संतुलन में द्रव का दबाव चारों तरफ बरावर होता है"
  12. बरनौली का नियम (Bernoulli rule) - "जब कोई आदर्श द्रव अथवा गैस एक स्‍थान से दूसरे तक धारा रेखीय प्रवाह में बहता है तो उसके मार्ग के प्रत्‍येक बिंदु पर उसके एकांंक आयतन की कुल ऊर्जा अर्थात दाब ऊर्जा गतिज ऊर्जा तथा स्थितिज ऊर्जा का योग नियत रहता है"
  13. हुक का नियम (Hooke's law) - "प्रत्‍यास्‍थता सीमा के अंदर प्रतिबल सदैव विकृति का समानुपा‍ती होता है"
Here's the Most Important Rule in Science, The rules of good science, Safety in the Science Classroom, some important facts about science,

Post a Comment

यह बेवसाइट आपकी सुविधा के लिये बनाई गयी है, हम इसके बारे में आपसे उचित राय की अपेक्षा रखते हैं, कमेंट करते समय किसी भ्‍ाी प्रकार की अभ्रद्र भाषा का प्रयोग न करें